ब्लैक होल से जुड़ी खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोजर पेनरोज, जर्मन वैज्ञानिक रेनहार्ड जेनजेल और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी एंड्रिया गेज को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया है।

nobel prize winner in physics
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोजर पेनरोज, जर्मन वैज्ञानिक रेनहार्ड जेनजेल और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी एंड्रिया गेज। (Nobel Prize, Facebook)

द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने ब्लैक होल से जुड़ी खोज करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोजर पेनरोज, जर्मन वैज्ञानिक रेनहार्ड जेनजेल और अमेरिकी भौतिक विज्ञानी एंड्रिया गेज को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया है। 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 1.12 मिलियन डॉलर) की पुरस्कार राशि का आधा हिस्सा पेनरोज को मिलेगा और बाकी आधे को संयुक्त रूप से जेनजेल और गेज को दिया जाएगा।

नोबेल कमेटी ऑफ फिजिक्स के चेयरमैन डेविड हैविलैंड ने एक बयान में कहा, “इस साल की खोज ने कॉम्पैक्ट और सुपरमेसिव ऑब्जेक्ट्स के अध्ययन में नई और बड़ी उपलब्धि हासिल की है।”

यह भी पढ़ें: हेपेटाइटिस-सी वायरस की खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

ब्रिटेन में जन्मे पेनरोज ने दिखाया कि अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत से ब्लैक होल का निर्माण होता है।

वहीं जेनजेल और गेज ने पाया कि एक अदृश्य और बेहद भारी वस्तु हमारी आकाशगंगा के केंद्र में तारों की कक्षाओं को नियंत्रित करती है।

आइंस्टीन ने खुद भी विश्वास नहीं किया कि वास्तव में ब्लैक होल हैं। जबकि उनकी मृत्यु के दस साल बाद पेनरोज ने साबित किया कि ब्लैक होल वास्तव में बन सकते हैं उन्होंने इसका विस्तार से वर्णन भी किया।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here