34 मिलियन लोग अकाल के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं: यूएन

2020 के अंत तक 88 मिलियन से अधिक लोग भुखमरी से पीड़ित थे और इस वर्ष कम से कम 34 मिलियन लोग अकाल का सामना कर रहे हैं।

By: Margaret Besheer

अमेरिकी महासचिव ने गुरुवार को कहा कि 2020 के अंत में संघर्ष और अस्थिरता से प्रभावित देशों में 88 मिलियन से अधिक लोग तीव्र भुखमरी से पीड़ित थे और इस वर्ष कम से कम 34 मिलियन लोग अकाल का सामना कर रहे हैं। “आज, मेरे पास एक सरल संदेश है: यदि आप लोगों को नहीं खिलाते हैं, तो आप संघर्ष करते हैं,” एंटोनियो गुटेरेस(Antonio Guterres) ने युद्ध और भूख के बीच संबंधों पर यूएन सुरक्षा परिषद की एक बैठक में बताया। “संघर्ष भूख और अकाल(Famine) को प्रेरित करता है। और भूख और अकाल(Famine) ड्राइव संघर्ष।” उन्होंने कहा कि तीन दर्जन से अधिक देशों में 34 मिलियन लोग अकाल(Famine) से सिर्फ एक कदम दूर थे। अकाल(Famine) पहले से ही कुछ देशों की जेब में मौजूद है।

“यमन(Yemen) के कुछ हिस्से, दक्षिण सूडान और बुर्किना फ़ासो अकाल(Famine) या अकाल की स्थिति की चपेट में हैं,” गुटेरेस(Antonio Guterres) ने कहा। “150,000 से अधिक लोगों को भूख से मरने का खतरा है।” नोबेल पुरस्कार समिति ने विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को वर्ष 2020 में प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार से सम्मानित करते हुए भूख और संघर्ष के बीच की कड़ी को मान्यता दी थी। पिछले साल, एजेंसी 114 मिलियन लोगों तक भोजन सहायता के साथ पहुंची – जो अपने में ही एक इतिहास था। इस साल अकाल(Famine) को टालने के लिए 5.5 बिलियन डॉलर की जरूरत है।

भूख में वृद्धि

सालों से, यमन दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संकट है। वर्तमान में, 16 मिलियन से अधिक लोगों को सहायता की आवश्यकता है; 5 मिलियन अकाल(Famine) की कगार पर हैं; और 50,000 पहले से ही भूखे मर रहे हैं। सभी पीड़ा मानव निर्मित हैं – सशस्त्र संघर्ष, रोकटो के बीच मानवीय पहुंच पर अवरोध और प्रतिबंध लगा हुआ है। डब्ल्यूएफपी(WFP) के कार्यकारी निदेशक डेविड ब्यासले(David Beasley) ने गुरुवार को कहा, “ये सिर्फ संख्या नहीं हैं, वे असली लोग हैं।” “हम आधुनिक इतिहास के सबसे बड़े अकाल(Famine) की ओर सीधे जा रहे हैं। यह अभी यमन(Yemen) में कई स्थान पृथ्वी पर ‘नरक जैसे हैं।”

UN food crises
भूख के संकट के लिए चिंतित है यूएन।(VOA)

लेकिन यमन(Yemen) जितना बुरा है, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो इसे सरासर जरूरत के लिहाज से आगे ले जाने के लिए तैयार है। “इस साल, कांगो(Congo) दुनिया की सबसे बड़ी भूख से आपातकाल वाला देश बनने के लिए तैयार है, 19.6 मिलियन लोगों को खाद्य असुरक्षा का संकट, आपातकालीन या भयावह स्तर का सामना करना पड़ रहा है – एक साल पहले 15.6 मिलियन लोगों से,” बाइस ने परिषद के सदस्यों को बताया। उन्होंने ने आगे बताया कि अफगानिस्तान(Afghanistan) में, लगभग 17 मिलियन लोग खाद्य असुरक्षित हैं और नाइजीरिया(Nigeria) में, 13 मिलियन। सीरिया(Syria), जो सोमवार को अपने दूसरे दशक के गृहयुद्ध में प्रवेश कर रहा है, में 12 मिलियन से अधिक लोग भूख के संकट(Hunger crisis) के स्तर का सामना कर रहे हैं। ब्यासले ने दक्षिण सूडान के बारे में बात की, जो उन्होंने पिछले महीने का दौरा किया था। 7 मिलियन से अधिक लोग भूख के संकट(Hunger crisis) का सबसे बड़े स्तर का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पश्चिमी पिबोर से एक रिपोर्ट मिली थी, जिसमें अकाल(femin) जैसी परिस्थिति लड़ाई और दो साल की अभूतपूर्व बाढ़ के कारण हुई है।

यह भी पढ़ें: UN में ‘तिब्बत में गरीबी उन्मूलन कार्य और सांस्कृतिक संरक्षण’ संबंधी बैठक हुई

“पश्चिमी पिबोर में, विषम परिस्थितियों में, माताएं अपने बच्चों को मृत जानवरों की त्वचा को खिलाने का सहारा ले रही हैं, यहां तक कि कीचड़ भी। क्या तुम कल्पना कर सकते हो?” ब्यासली ने पूछा। उन्होंने कहा, “इन भयावह अकालों में दो चीजें आम हैं: वह मुख्य रूप से संघर्ष से प्रेरित हैं, और वह पूरी तरह से रोके जा रहे हैं,” उन्होंने कई संकटों को गिनाते हुए कहा। उन्होंने कहा कि परिणामों का दूरगामी प्रभाव पड़ेगा, जिससे आर्थिक गिरावट, अस्थिरता, बड़े पैमाने पर पलायन और भुखमरी होती है।(VOA-SHM)

(हिंदी अनुवाद शान्तनू मिश्रा द्वारा।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here