मध्य प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने को लेकर पर्यटन क्षेत्र में आयी 3 योजनाएं

मध्य प्रदेश में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने के मकसद से पर्यटन विकास निगम ने तीन योजनाओं की शुरुआत की है। अब पर्यटक होम, ग्राम और फार्म में रुक सकेंगे।

Sanchi Stupa साँची स्तूप
सांची स्तूप हमेशा से ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। (Wikimedia commons)

मध्य प्रदेश में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने के मकसद से पर्यटन विकास निगम ने तीन योजनाओं की शुरुआत की है। अब पर्यटक होम, ग्राम और फार्म में रुक सकेंगे।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी मे बताया गया है कि कोरोना के कारण बदले वातावरण में पर्यटकों की होम स्टे के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा तीन नवीन योजनाओं को लागू किया गया है।

बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना, फार्म स्टे योजना और ग्राम स्टे योजना को लागू कर स्थानीय स्तर पर रोजगार के नये अवसर भी सृजित किये जाएंगे।

इन योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद, राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कार्यशालाएं आयोजित की गई। इनमें निजी क्षेत्र के हितधारक, टूर-ट्रेवल्स एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, स्थानीय गाइड, ग्रामीण विकास, कृषि, राजस्व एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया।

यह भी पढ़े : मातृभाषा को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने की तैयारी में केंद्र सरकार

कार्यशाला में प्रतिभागियों को होम स्टे की परिभाषा एवं मूलभूत जानकारी, होम स्टे का संचालन, पर्यटन विभाग की होम स्टे संबंधित योजनाओं और उनके पंजीकरण के लिये आवश्यक मापदण्ड, प्रक्रिया, संचालकों के लिये तकनीकी प्रशिक्षण, योजनाओं से लाभ, प्रावधानों आदि की जानकारी दी जा रही है। (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here