पिछले साल से 4 फीसदी बढ़ा रबी फसलों का रकबा

गेहूं के मुकाबले दलहन व तिलहन फसलों की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा दिख रही है, हालांकि गेहूं बुवाई भी पिछले साल से ज्यादा हो चुकी है।

rabi cropsरबी फसलों
गेहू की फसल । (Unsplash)

देश में रबी फसलों की बुवाई जोरों पर चल रही है और पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों का रकबा चार फीसदी बढ़ गया है। खास बात यह है कि इस बार गेहूं के मुकाबले दलहन व तिलहन फसलों की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा दिख रही है, हालांकि गेहूं बुवाई भी पिछले साल से ज्यादा हो चुकी है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में किसानों ने 348.24 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों की बुवाई पूरी कर ली है जबकि पिछले साल इस अवधि के दौरान रबी फसलों का रकबा 334.78 लाख हेक्टेयर था। इस प्रकार पिछले साल से रबी फसलों का रकबा 13.46 लाख हेक्टेयर यानी चार फीसदी ज्यादा हो चुका है।

यह भी पढ़े : कृषि कानूनों पर बातचीत के लिए किसानों को आमंत्रित करता हूं : कृषि मंत्री

दलहनी फसलों की बुवाई 99.45 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस अवधि में 87.80 लाख हेक्टेयर में हुई थी। वहीं, तिलहनों की बुवाई पिछले साल के 58.73 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 61.64 लाख हेक्टेयर में हुई है। इसमें सबसे ज्यादा सरसों की बुवाई 57.44 लाख हेक्टेयर में हुई। गेहूं का रकबा देशभर में अब तक 151.58 लाख हेक्टेयर हुआ है जो कि पिछले साल इस समय तक 150.49 लाख हेक्टेयर था।

हालांकि, किसानों ने मोटे अनाजों की खेती अब तक 27.39 लाख हेक्टेयर में की है जबकि पिछले साल इस अवधि में मोटे अनाजों की बुवाई 28.91 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here