ऑस्कर में लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में भारत की एंट्री को लेकर संदेह

कीथ गोम्स और उनकी टीम ने साझा किया है कि उनकी फिल्म 'शेमलेस' 93वें ऑस्कर पर लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म श्रेणी में आधिकारिक भारतीय एंट्री है।

Doubts about India's entry into the live action short film category at the Oscars
ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट फिल्मों का ऐलान 9 फरवरी को किया जाएगा। (Pixabay)

सयानी गुप्ता अभिनीत कीथ गोम्स की फिल्म ‘शेमलेस’ भारत की उन फिल्मों में से एक है, जिसे 93वें ऑस्कर के लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में प्रविष्ठि के लिए योग्य माना गया है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को ऑस्कर, 2021 में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चयनित करने के कुछ ही दिनों बाद गोम्स और उनकी टीम ने साझा किया कि उनकी फिल्म ‘शेमलेस’ 93वें ऑस्कर पर लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म श्रेणी में आधिकारिक भारतीय प्रविष्टि है।

हर साल फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भारतीय आधिकारिक प्रविष्टि का चयन किया जाता है।

शॉर्ट फिल्मों की बात करें, तो ऑस्कर में शामिल होने के लिए पांच भारतीय लघु फिल्में योग्य हैं।

यह भी पढ़ें – जब क्रिस कोलंबस ने किया ‘हैरी पॉटर’ के सेट पर अजीब पलों का सामना

2000 से अधिक प्रविष्टियों के साथ शॉर्ट्स टीवी ने इस महीने की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ भारत लघु फिल्म महोत्सव के तीसरे संस्करण की मेजबानी की थी। ज्यूरी ने इसमें विजेता के रूप में विद्या बालन द्वारा अभिनीत और सह-निर्मित शॉर्ट फिल्म ‘नटखट’ को विजेता के तौर पर चुना। इस फिल्म को ऑस्कर नामांकन के लिए योग्य माना गया। हालांकि महोत्सव के अन्य फाइनलिस्ट भी ऑस्कर की दौड़ में शामिल होने के योग्य माने गए, जिनमें गोम्स की ‘शेमलेस’, आदित्य केलगांवकर की ‘साउंड प्रूफ’, प्रत्यूषा गुप्ता की ‘सफर’ और धीरज जिंदल की फिल्म ‘ट्रैप्ड’ शामिल है।

हालांकि ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट का ऐलान 9 फरवरी को किया जाएगा और नामांकन 15 मार्च को घोषित किए जाएंगे।(आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here