कैलाश मानसरोवर यात्रा से बदलेगी उत्तराखंड की तस्वीर, विदेश मंत्री से मिले अनिल बलूनी

उत्तराखंड से बड़े पैमाने पर कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू होने पर इस पर्वतीय राज्य की तस्वीर बदल जाएगी। इस दिशा में पिछले काफी समय से प्रयासरत बीजेपी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की।

उत्तराखंड से बड़े पैमाने पर कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू होने पर इस पर्वतीय राज्य की तस्वीर बदल जाएगी। इस दिशा में पिछले काफी समय से प्रयासरत बीजेपी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की। विदेश मंत्री ने उन्हें उचित सहयोग का आश्वासन दिया। इस संबंध में जल्द ही बीजेपी सांसद अनिल बलूनी, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भी मुलाकात करेंगे। बीजेपी के उत्तराखंड से राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट कर राज्य से निर्बाध रूप से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने का अनुरोध किया। अभी तक सीमित संख्या में लगभग ग्यारह सौ श्रद्धालु ही प्रतिवर्ष इस यात्रा को कर पाते हैं।

अनिल बलूनी के प्रस्ताव के मुताबिक उत्तराखंड के पंतनगर और नैनीसैनी (पिथौरागढ़) हवाई अड्डों का विस्तार करने के साथ पंतनगर से लिपुलेख तक ऑल वेदर का निर्माण कर कैलाश मानसरोवर की पवित्र यात्रा को सुगम और विराट स्वरूप दिया जा सकता है। इससे उत्तराखंड के पर्यटन और आर्थिकी की तस्वीर बदल जाएगी। बलूनी के मुताबिक कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने का संकल्प, उत्तराखंड की समृद्धि में मील का पत्थर साबित होगा। 
 

s jai shakr
विदेश मंत्री एस जयशंकर ।  ( Pib  ) 

अंग्रेजी में पढ़ें: The Oldest Functional Temple Of The World- Mundeshwari Temple

बीजेपी के राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री को बताया कि हर साल लाखों लोग इस पवित्र यात्रा को अनेक मार्ग से करते हैं। अगर पिथौरागढ़- लिपुलेख से भी यह यात्रा प्रारंभ हो जाए तो उत्तराखंड के पर्यटन और आर्थिक की लाइफलाइन बन सकती है। इसके लिए पंतनगर और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों का विस्तार जरूरी है। पंत नगर से लिपुलेख तक ऑल वेदर रोड का निर्माण होने से विश्व भर के श्रद्धालुओं के लिए कैलाश मानसरोवर यात्रा का एक सहज और सुगम विकल्प उपलब्ध हो सकेगा।

अनिल बलूनी ने कहा, “मैने तय किया है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट करूंगा। ताकि जल्द ही तीनों मंत्रालयों के समन्वय से उत्तराखंड से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू हो सके। मैं विश्वास दिलाता हूं कि हवाई अड्डों के विस्तार, ऑल वेदर रोड के निर्माण और कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने के लिए अथक प्रयास करूंगा। जनता के सहयोग से संकल्प सफल होगा।” (आईएएनएस ) 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here