पीएमएवाई-जी के तहत 6 साल में 2 करोड़ मकान का निर्माण एक कीर्तिमान : मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि हर गरीब को छत मुहैया कराने के लक्ष्य के केंद्र सरकार की गंभीर है और इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बीते करीब साढ़े छह साल में दो करोड़ से ज्यादा आवासों का निर्माण करके सरकार ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने 2014 से अब तक लगभग साढ़े छह वर्ष की अवधि में दो करोड़ से ज्यादा ग्रामीण आवासों का निर्माण करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है।”

उन्होंने कहा है कि सरकार गांव, गरीब और किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और वर्ष 2022 तक सबको आवास उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से अग्रसर है। नरेंद्र सिंह तोमर केंद्र सरकार में ग्रामीण विकास के अलावा कृषि एवं किसान कल्याण, पंचायती राज के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत वर्ष 2022 तक देश में दो करोड़ 95 लाख मकानों के निर्माण का लक्ष्य है। जिसमें अब तक दो करोड़ 23 लाख मकान राज्यों को आवंटित किए जा चुके हैं।”   
 

pm modi
प्रधानमंत्री मोदी । ( PIB)

यह भी पढ़ें – क्या है नवाजुद्दीन सिद्दीकी के लिए ‘Bollywood Hero’ की परिभाषा?

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना सिर्फ मकान बनाने की योजना भर नहीं है, बल्कि लाभार्थियों के जीवन स्तर में किस तरह सुधार आए इस पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।
 उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तालमेल से शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, पेयजल सप्लाई भी आवास के साथ-साथ लाभार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने गरीबों के लिए आवास को लेकर पहले की योजना के आंकड़े पेश करते हुए कहा, “वर्ष 2010-11 से 2013-14 के बीच कुल 25.6 लाख आवास बने, यानि प्रतिवर्ष औसतन 6.4 लाख आवास ही निर्मित किए गए, जबकि विगत 6 वर्ष में इसमें लगभग साढ़े चार गुना से ज्यादा की वृद्धि हुई और लगभग 30 लाख आवास प्रतिवर्ष बनाकर गरीबों के अपने घर का सपना सच किया गया।” (आईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here