मौजूदा जीवनशैली में प्राचीन प्रथाएं बेहद उपयोगी

पारंपरिक भारतीय प्रथाओं और जीवन जीने के तरीकों को किसी के जीवन काल को लम्बा करने में मदद मिली है। हमे उन सभी प्रथाओं को दोहराना होगा।

few-steps-that-can-keep-you-healthy-and-stress-free
नंगे पांव चलने से शरीर में इम्यून बढ़ता है।(Unsplash)

By: राधिका अय्यर तलाटी

करीब 4,500 साल पहले स्थापित भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृतियों में से एक है। कई भारतीय धर्मग्रंथों में भारत को ‘दुनिया की पहली और सर्वोच्च संस्कृति’ बताया गया है।

पारंपरिक भारतीय प्रथाओं और जीवन जीने के तरीकों को किसी के जीवन काल को लम्बा करने में मदद मिली है। एक स्वस्थ जीवन को बनाए रखने और एक बीमारी मुक्त खुशहाल जीवन जीने के लिए ये परम्पराएँ पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही हैं। आज हम जो जीवन जी रहे हैं, वह उस जीवन से बहुत दूर है जो 50 साल पहले जैसा था, बहुत कुछ जिसे संरक्षित करने की आवश्यकता थी। नीचे सूचीबद्ध कुछ प्राचीन अनुष्ठान हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद करते हैं, और प्रकृति के साथ एक गहरा सार्थक संबंध विकसित करने में भी मदद करते हैं:

* मिट्टी या तांबे के बर्तनों से पानी पिएं: माइक्रोप्लास्टिक्स जो अब हमारे रक्तप्रवाह में अपना रास्ता तलाश चुके हैं जिससे हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते थे। मिट्टी के बर्तनों और तांबे के बर्तनों से पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है, पाचन की सुविधा होती है, जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत करता है, और शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।

* नंगे पैर चलना:

फैंसी जूते और जूते हर समय? हम आपको कुछ दूसरी सलाह देंगे। पहले यह नियम था जिसमें कोई भी घर के अंदर जूते नहीं पहनता था। बदलते समय, मधुमेह और अन्य बीमारियों के साथ, यह कई लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। कहा जा रहा है, आपको नंगे पैर चलने की कोशिश करनी चाहिए, जबकि अभी भी ओस है, जो आपके जागने के बाद पहली चीज है। यह जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है, मांसपेशियों के तनाव को कम करता है, और यहां तक कि तनाव के स्तर को भी कम करता है। आपको बस अपने नियमित फुटवियर से ब्रेक लेना है- दिन में सिर्फ एक बार।

* गोल्ड और सिल्वर ज्वैलरी पहनना:

अपने जन्म के तुरंत बाद एक नए जन्मे बच्चे के कान छिदवाना एक परंपरा है जिसका पालन सभी भारतीय करते हैं। सोने और चांदी के आभूषण पहनने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, चिंता और तनाव को कम करने और किसी के मूड को ठीक करने में मदद मिलती है। हम अनुशंसा करते हैं कि धातु के गहने और खाई वाले प्लास्टिक पहने जो कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन उस विषाक्त अपशिष्ट को जोड़ते हैं।

few-steps-that-can-keep-you-healthy-and-stress-free
हर दिन योग एवं शारीरिक क्रिया से कई बिमारियों को दूर कर सकते हैं।(Unsplash)

* अपने हाथों से भोजन करना:

पश्चिम की नकल करने की कोशिश में, हमने कटलरी का उपयोग अधिक सभ्य बनाने के लिए किया है। हालांकि यह मामला नहीं है। प्राचीन भारत में, राजा और उनके विषयों दोनों ने अपने हाथों का उपयोग करके अपना खाना खाया। यह न केवल अपने भीतर ‘प्राण’ या जीवन ऊर्जा को बढ़ाता है, बल्कि किसी की भूख को भी तृप्त करता है – इसके अलावा परोसे गए भोजन के लिए विनम्रता और सम्मान लाता है।

* आदत डालना- जल्दी खाना:

आयुर्वेद और इसके सिद्धांतों में सुबह 8 बजे, रात को सोने से 10 या 11 बजे पहले खाना खाने का सुझाव दिया गया है। आखिरी भोजन के कम से कम 3 घंटे बाद जल्दी और सोने के लिए यह अनुशासन सभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और पाचन समस्याओं में से एक रहने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: COVID Warriors: चुनौती के खिलाफ लड़ाई को तैयार

* ‘शौच’ या स्वच्छता का अभ्यास करना:

स्वच्छ जीवन के महत्व को अब पहले से अधिक दोहराते हुए, हमें हर दिन स्नान करने, घर के बाहर अपने जूते रखने और स्वच्छता का अभ्यास करने की प्रासंगिकता को समझना चाहिए।

* अभ्यास योग:

योग और ध्यान की शक्ति को कम करके नहीं आंका जाता है! प्रत्येक दिन 30 मिनट योग को समर्पित करते हैं- गहरे ध्यान और स्वस्थ भोजन के अलावा कपालभाति और सूर्य नमस्कार के 4 दौर। यह आप सभी को खाड़ी में अधिकांश बीमारियों को रखने और स्वस्थ जीवन जीने की आवश्यकता है।(आईएएनएस-SHM)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here